• Fri. Jun 14th, 2024

यात्रा के लिए रूट प्लान का खाका तैयार, दुर्घटनाएं रोकने को तैयारी,

Byukcrime

Mar 1, 2023 #ukcrime, #uttakhand

चारधाम यात्रा को लेकर यातायात पुलिस ने रूट प्लान का खाका तैयार कर लिया है। वहीं इस बार वाहनों की निगरानी और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए चारधाम यात्रा मार्ग पर नंबर प्लेट रिकगनिशन (एनपीआर) और स्पीड डिटेक्टर कैमरे भी लगाए जाएंगे।

ऋषिकेश और मुनि की रेती क्षेत्र में स्थापित दो कंट्रोल रूम से यातायात संचालन पर नजर रखी जाएगी। चारधाम यात्रा के दौरान वीकेंड पर यातायात का संचालन पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है। हर साल यात्रा के दौरान चारधाम यात्री और पर्यटक दोनों के वाहन घंटों हाईवे और श्यामपुर बाईपास पर फंसे रहते है।

कई बार तपोवन से लेकर शिवपुरी तक सड़क पर जाम लग जाता है। इस यात्रा सीजन में तीनों जिलों (देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल) की यातायात पुलिस में आपसी समन्वय से यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए मुनि की रेती के यातायात निरीक्षक सिद्धार्थ कुकरेती को प्रभार सौंपा गया है।

सिद्धार्थ कुकरेती ने बताया कि चारधाम यात्रा के लिए रूट प्लान तैयार किया गया है। चारधाम यात्रा के दौरान वीकेंड पर वाहनों का सबसे अधिक दबाव होता है। वीकेंड पर सुबह 8 से रात 10 बजे भारी वाहनों के संचालन पर रोक होगी। हरिद्वार से आने वाले वाहनों को श्यामपुर बाईपास पर डायवर्ट किया जाएगा। बताया कि वापसी में वाहनों को ब्रह्मपुरी से डायवर्ट कर गरुणचट्टी से पशुलोक बैराज भेजा जाएगा। यहां से वाहन आगे चीला रोड से हरिद्वार या कोयलग्रांट तिराहे से देहरादून के लिए आगे जाएंगे।

बताया कि ऋषिकेश, मुनि की रेती और लक्ष्मणझूला के सभी चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। ऋषिकेश और मुनि की रेती में कंट्रोल रूम से यातायात व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी। बताया कि वाहनों की निगरानी और दुर्घटनाओं को कम करने के लिए देवप्रयाग व कीर्तिनगर क्षेत्र में दो एनपीआर और स्पीड डिटेक्टर कैमरे लगाए जाएंगे।

By ukcrime

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *