• Fri. Jun 14th, 2024

उत्तराखंड को मिला तीसरी बैठक का भी जिम्मा, रामनगर में दुनिया के मुख्य

Byukcrime

Feb 24, 2023 #ukcrime, #uttakhand

केंद्र सरकार ने एक बार फिर उत्तराखंड के प्रति दरियादिली दिखाई है। केंद्र ने उत्तराखंड में अब दो के स्थान पर जी-20 सम्मेलन की तीन बैठकों की मेजबानी सौंप दी है। इसकी पहली बैठक 26 से 28 मार्च को नैनीताल जिले के अंतर्गत रामनगर में होगी।

इस बैठक में अमेरिका व जापान समेत विभिन्न देशों के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार हिस्सा लेंगे। शासन ने आयुक्त कुमाऊं और जिलाधिकारी नैनीताल व ऊधमसिंह नगर को पत्र लिखकर बैठक की तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड को केंद्र सरकार ने पहले जी-20 सम्मेलन के अंतर्गत दो बैठकों की मेजबानी सौंपी थी। ये बैठकें नरेंद्र नगर में 25 से 27 मई और फिर 26 से 28 जून के बीच होनी हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र से अनुरोध किया था कि दो बैठकों में से एक बैठक का जिम्मा कुमाऊ मंडल को भी दिया जाए। इन दो बैठकों की तैयारियां काफी हद तक पूरी हो चुकी हैं।

इस कारण केंद्र ने उत्तराखंड को जी-20 की तीसरी बैठक की जिम्मेदारी देने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार अजय के सूद ने इस संबंध में मुख्य सचिव डा एसएस संधु को पत्र लिखकर उत्तराखंड को तीसरी बैठक जी-20 सीएसएआर (चीफ साइंस एडवाजर्स राउंड टेबल) दिए जाने के संबंध में सूचना दी है।

By ukcrime

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *