• Sat. Jul 27th, 2024

 कॉफी से करते हैं दिन की शुरुआत? सावधान- इससे शरीर 

Byukcrime

Nov 21, 2022 #ukcrime, #uttakhand

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिनको सुबह आंख खोलते ही कॉफी की जरूरत होती है? बिना कॉफी के आपकी नींद नहीं खुलती? अगर हां, तो सावधान हो जाइए, यह आदत शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक हो सकती है। कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर को एक्टिव करने में मदद करता है। पर सुबह-सबुह पहले पेय के तौर पर कॉफी के सेवन को सेहत के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते है, कॉफी को कई अध्ययनों में फायदेमंद पाया गया है पर दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करना बेहतर विकल्प नहीं माना जा सकता। 

कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक, इसे जानने के लिए किए गए अध्ययनों में अलग-अलग परिणाम देखने को मिले हैं। कई अध्ययनों के परिणाम से पता चलता है कि कॉफी के नियमित सेवन से संज्ञानात्मक गिरावट और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिल सकती है। हालांकि पहले पेय के इसके सेवन को स्वास्थ्य विशेषज्ञ नुकसानदायक मानते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि कैफीन, सेंट्रल नर्वस सिस्टम के उत्तेजक के रूप में काम करता है जिससे थकान की समस्या को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसी तरह अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि कॉफी टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को 6 फीसदी तक कम करने में भी लाभकारी हो सकती है।

By ukcrime

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *