• Sun. Sep 8th, 2024

जल्द समाप्त होने वाली हैं अधिक ब्याज देने वाली ये FD Schemes, मिल रहा 7.5

Byukcrime

Oct 29, 2022 #ukcrime, #uttakhand

एफडी को सुरक्षित निवेश का एक अच्छा विकल्प माना जाता है। भारत में बड़ी संख्या में लोग इसी कारण से एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं। यह उन लोगों के लिए निवेश का एक अच्छा ऑप्शन, जो बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं।

पिछले कुछ महीनों में आरबीआई की ओर से भी रेपो रेट को लगातार बढ़ाया जा रहा है। पिछले पांच महीनों में रेपो रेट 1.90 प्रतिशत बढ़कर 5.90 प्रतिशत तक हो गया है, जिस कारण एफडी निवेशकों को पहले के मुकाबले अधिक ब्याज मिल रहा है।

सुरक्षित निवेश होने के कारण ये उन निवेशकों को काफी आकर्षित करता है, जो जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं।इस कारण बैंकों की ओर से भी कई स्पेशल एफडी ग्राहकों के लिए निकाला गया है, जिस पर अन्य एफडी की तुलना में अधिक ब्याज दिया जा रहा है। हालांकि इन एफडी योजनाओं को बैंकों की ओर से सीमित समय के लिए निकाला जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी को खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए लॉन्च किया गया है। इस एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दर के साथ 0.15 प्रतिशत का और इंटरेस्ट दिया जाता है। मौजूदा समय में एफडी पर आईसीआईसीआई बैंक की ओर से 6.10 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, इस योजना के तहत एफडी कराने पर वरिष्ठ नागरिकों को 0.65 प्रतिशत (0.50 प्रतिशत +0.15 प्रतिशत) का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। इसे आईसीआईसीआई बैंक की ओर से 20 मई,2020 को लांच किया गया था और 31 अक्टूबर, 2022 को ये योजना समाप्त होने वाली है।

By ukcrime

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *