• Fri. Jun 14th, 2024

सिर्फ फायदे ही नहीं सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है चुकंदर का जूस

Byukcrime

Oct 11, 2022 #ukcrime, #uttakhand

चुकंदर का जूस विटामिन्स, आयरन और फॉलिक एसिड का बेहतरीन सोर्स होता है, जिसे पीने से रक्त, लाल रक्त कोशिकाओं में सुधार होता है, हीमोग्लोबिन और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं चुकंदर का जूस शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकता है?

शोध के मुताबिक, चुकंदर ऑक्सालेट से भरपूर होता है और किडनी में पत्थरी बनने की वजह बन सकता है। यह मूत्र में ऑक्सालेट के उत्सर्जन को बढ़ाता है, जिससे कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन का विकास हो सकता है। इसलिए चुकंदर का जूस सीमित मात्रा में पीने की ही सलाह दी जाती है। अगर आपकी किडनी में स्टोन्स हैं, तो चुकंदर का जूस पीने से बचें।

एनाफिलैक्सिस एक तीव्र एलर्जी प्रतिक्रिया है, जिससे शरीर अतिसंवेदनशील हो जाता है। कई मामलों में, चुकंदर के अत्यधिक सेवन से लोगों को एलर्जी हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप गले में जकड़न और ब्रोन्कोस्पास्म हो सकता है।

चुकंदर या लाल रंग वाले खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से लोगों में बीटूरिया के लक्षण विकसित हो सकते हैं। चुकंदर के रस के अधिक सेवन के कारण पेशाब या मल के लाल होने की स्थिति को बीटूरिया कहते हैं।

रिसर्च के मुताबिक, ज़रूरत से ज़्यादा चुकंदर के सेवन से लिवर में धातु आयनों के संचय हो सकता है, जो आगे चलकर लिवर को नुकसान पहुंचाने का काम करता है।

By ukcrime

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *